5 माह बाद 16 हजार 519 होमगार्डों की ड्यूटी बहाल, मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

उत्तर प्रदेश होमगार्ड मुख्यालय ने बीते साल बजट के अभाव में प्रदेश के 16 हजार 519 होमगार्डों की ड्यूटी खत्म करने के आदेश को बहाल कर दिया है। यह होमगार्ड पूर्व की भांति थाना व आदि स्थानों पर ड्यूटी करेंगे। प्रदेश के सभी डीएम, एसपी के अलावा होमगार्ड डीआईजी और मण्डलीय व जिला कमाण्डेंट को भेजे आदेश में कहा कि होमगार्डों को जल्द से जल्द ड्यूटी दें। डीजी होमगार्ड विजय कुमार के मुताबिक ने विभाग के पास 50 करोड़ का बजट है। बजट को देखते डीजी ने होमगार्डों की ड्यूटी 31 मार्च तक लगाने के निर्देश दिए हैं। ताकि इस बजट से इनके दैनिक भत्ते का भुगतान किया जा सके। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शासन के अफसरों से अतिरिक्त बजट के संदर्भ में वार्ता चल रही है। ताकि इन होमगार्डों को दोबारा न हटाया जाए।

2419 होमगार्ड बोर्ड परीक्षा और कांवड़ यात्रा लगाए
डीजी ने अयोध्या, बाराबंकी, उन्नाव व रामपुर समेत 14 जिलों में बोर्ड परीक्षा, कांवड़ा यात्रा और होली के मद्देनजर 2419 अतिरिक्त होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इन जिलों में यह होमगार्ड पुलिस के साथ शांति व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। इनका भुगतान 31 मार्च तक किया जाएगा।

41 हजार होमगार्डों की ड्यूटी खत्म की थी
बीते साल सितम्बर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा होमगार्डों का दैनिक भत्ता 500 रुपये से बढ़ाकर 702 रुपये किए जाने के फैसले के बाद 41 हजार होमगार्डों की ड्यूटी कम कर दी गई थी। इसमें होमगार्ड विभाग ने बजट के अभाव में 32 फीसदी होमगार्डों (16519 होमगार्ड)की ड्यूटियां खत्म कर दी थी। इसके अलावा गृह विभाग ने सूबे में पुलिस के साथ ड्यूटी करने वाले 25 हजार होमगार्डों को एक साथ हटाने का आदेश दिया था, लेकिन इन होमगार्डों के प्रदेश व्यापी विरोध-प्रदर्शन के बाद शासन को इन्हें वापस लेना पड़ा था। हालांकि अभी तक इन होमगार्डों को जुलाई से अब तक भुगतान नही हुआ है।

पटना हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। कुल 27 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2020 है। रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी इस प्रकार है :

डिस्ट्रिक्ट जज (एंट्री लेवल), पद : 27
योग्यता : एलएलबी डिग्री और बार काउंसिल में अधिवक्ता के तौर पर सात साल कार्य करने का अनुभव होना चाहिए।
आयु सीमा : न्यूनतम 35 और अधिकतम 50 वर्ष। इसकी गणना एक जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी।
वेतनमान : 51,550 से 63,070 रुपये।

चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन डिस्ट्रिक्ट जज (एंट्री लेवल), डायरेक्ट फ्रॉम बार एग्जाम-2020 के आधार पर होगा।

  • इसके तहत लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

जरूरी सूचना : शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए वेबसाइट देखें।

आवेदन शुल्क :

  • सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये। एससी/एसटी आवेदकों को 500 रुपये चुकाना होगा।
  • इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया :

  • उम्मीदवारों को वेबसाइट (http://patnahighcourt.gov.in) पर लॉगइन करना होगा। होमपेज खुलने पर बाईं तरफ नीचे की ओर दिए गए रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर सब्जेक्ट सेक्शन में Notice Regarding District Judge (Entry Level), Direct From Bar Exam-2020 शीर्षक दिया गया है।
  • इस शीर्षक के आगे व्यू लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर रिक्तियों से संबंधित विज्ञापन खुलेगा। इसे अच्छी तरह से पढ़ें और अपनी योग्यता की जांच करें।
  • इसके बाद विज्ञापन में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • आवेदन करते समय ध्यान रहे अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य मांगे गए प्रमाण पत्रों की स्कैन कॉपी निर्धारित आकार में ही अपलोड करें।
  • पासपोर्ट फोटो की स्कैन कॉपी जेपीजी और जेपीईजी फार्मेट में 40 केबी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी प्रकार हस्ताक्षर का साइज 10 केबी से ज्यादा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *